Breaking News

भारत का विश्व में बढ़ता दबदबा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी के नेतृत्व में आज दुनिया भर  हिंदुस्तान का दबदबा बढ़ता जा रहा है। भारत एक विश्ब शक्ति बन कर उभर रहा है।  भारत बहुत सारे जगह अपने आप को प्रधम अस्थान  पर लाया है। कल ही WHO के चेयरमैन बने भारत के केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन।

WHO के चेयरमैन बने भारत के केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन। 

भारत  covid -19 महामारी के खिलाफ अग्रिम मोढ़े पे खरा है और विश्व का नेतृत्व कर रहा है  और इसी बिच भारत के केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 34 सदस्यीय WHO एक्सक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन का पद संभाला। इससे पहले रहे जापान के हीरोकि के जगह लेने वाले केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दुनिया भर में कोरोना से जिनकी जान गयी उनको श्रधांजलि दी। शुक्रवार को पद सँभालने के बाद उन्होंने कोविद १९ से लड़ने के लिए विश्व में ऊर्जा का संचार करेंगे।


हिंदुस्तान बन रहा है ग्लोबल ताकत 

बहुत सरे छेत्रो में भारत अपने आप को आगे लाया है तो आइये देखते है कुछ खास उदाहरण

  1. अमेरिका और रूस से एक साथ दोस्ती 
  2. ASEAN देशो को चीन क चंगुल से छुड़ाया 
  3. जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री पे भरोसा 
  4. आतकवाद पे दुनिया ने माना भारत का आवाहन 
  5. भारत ने जीता अंतर्राष्ट्रीय समुंद्री संग्ढ़न का चुनाव 
  6. IJC में भारत का झंडा बुलंद 
  7. प्रधानमंत्री की पहल पर बना अंतर्राष्ट्रीय सौर सग्धन 
  8. सर्जिकल स्ट्राइक पर भारत को दुनिया का साथ 
  9. योग को दुनिया ने दिया समर्थन 



जाहिर है प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की एक ऐसी शक्ति बनकर उभरा है जिसे झुकाया नहीं जा सकता। वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत का अहम स्थान है, तो सामरिक क्षेत्र में भी भारत ने अपनी हनक का अहसास कराया है। सामाजिक समस्याओं को सुलझाने में भारत ने जहां अपनी जिम्मेदारी निभाई है, वहीं पर्यावरण संतुलन जैसे मुद्दे पर भी भारत की पहल सराहनीय रही है।
आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के रुख ने जहां देश-दुनिया को सोचने को मजबूर किया है, वहीं विश्व शांति की ओर भारत के प्रयासों को दुनिया के देशों ने मान्यता दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का दुनिया में जो स्थान बन गया है वह निश्चित ही भारत के बढ़ते प्रभुत्व को बयां करता है। विदेश नीति के तौर पर उनकी उपलब्धियां आंकी जाए तो पीएम मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का दबदबा लगातार बढ़ रहा है।

कुछ सुझाव हो  कमेंट करे या हमें इंस्टाग्राम पे मैसेज करे।

No comments